यें हैं किसानों के लिए 10 सरकारी योजनाएं, जानें कैसे उठाएं लाभ

Medium Brush Stroke

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसल का बीमा किया जाता है। बीमा कंपनी किसान को कवरेज का पैसा देती है। आप वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Medium Brush Stroke

 प्रधानमंत्री सिंचाई योजना

इसके तहत सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों पर सरकार 70 से 90 प्रतिशत तक अनुदान देती है। आप वेबसाइट https://pmksy.gov.in/ पर जाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Medium Brush Stroke

 मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना

किसानों को खेत की मिट्टी जांच करके मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड में मिट्टी की कमियां, मिट्टी की आवश्यकता, सही मात्रा में खाद-उर्वरक, कौन सी फसल लगाएं आदि जानकारियां मौजूद होती हैं। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के लिए https://www.soilhealth.dac.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Medium Brush Stroke

किसान क्रेडिट कार्ड

इस योजना के तहत किसानों, पशुपालकों, मछली पालकों, बकरी-भेड़ पालकों को मात्र 4% ब्याज पर ऋण दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

Medium Brush Stroke

पीएम कुसुम योजना

इस योजना के तहत सोलर पंप खरीदने के लिए किसानों को 60% अनुदान दिया जाता है। 30% भुगतान के लिए किसानों को लोन की सुविधा दी जाती है। बाकी का 10% किसान को खुद वहन करना होता है।

Medium Brush Stroke

पीएम किसान मानधन योजना

इस योजना को किसान पेंशन योजना भी कहा जाता है।  लाभार्थी को हर महीने 55 से 200 रुपए का अंशदान जमा करना होता है। किसान की उम्र 60 साल होने पर 3,000 रुपए महीने या 36,000 रुपए सालाना पेंशन दी जाती है। आप https://maandhan.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Medium Brush Stroke

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों को दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में 6,000 रुपए सालाना आर्थिक मदद के रूप में दिए जाते है। आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Medium Brush Stroke

राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना

 किसान घर बैठे फसल की बोली लगाकर देश के किसी भी कोने में अपनी उपज को बेच सकते हैं।  ई-नाम एक ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल है, जिस पर किसान को अपनी पंजीकरण और फसल की जानकारी देनी होती है।  आप https://enam.gov.in/web/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Medium Brush Stroke

प्रधानमंत्री किसान उत्पादक संगठन योजना (FPO)

इस योजना के तहत कम से कम 11 किसानों को मिलकर एक समूह बनाना होता है।  इस योजना के तहत सरकार एग्री बिजनेस चलाने और किसानों को कृषि कार्यों के लिए बाज, खाद, उर्वरक, कीटनाशक और कृषि मशीनरी खरीदने के लिए अनुदान दिया जाता है।

Medium Brush Stroke

राष्ट्रीय बागवानी मिशन

इस योजना के तहत फल, फूल,सब्जी, जड़ी-बूटी समेत अन्य बागवानी फसलों के लिए 50% से 75% तक अनुदान दिया जाता है। आप अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के नजदीकी कृषि विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे ही कृषि संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए द रूरल इंडिया वेबसाइट विजिट करें।